Trading
Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020

Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020 : क्या आप Trading करना चाहते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं Trading क्या होता है? क्या आप जानना चाहते हैं Trading कितने प्रकार का होता है? Trading और Investment में क्या फरक है? क्या Trading से रेगुलर Income कमाया जा सकता है? आज हम इस आर्टिकल में इन सारे सवालों के बारे में डिस्कस करने वाले हैं.अगर आप जानना चाहते हैं इन सारी चीजें तो आप इसके लिए इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक अच्छे से पड़ेगा. 
Also Read: डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं?

Also Read: मार्जिन मनी क्या है यह हिंदी में बताया गया है

आज हम इस आर्टिकल में Trading के बारे में सीखेंगे. कितने लोग लाखों में Profits कमा लेते हैं वही कितने लोग हजारों का Loss करता है. तो चलिए शुरू करते हैं और जान लेते हैं

Trading केया होता है? 


आइए चलते हैं 1st सवाल पर, Trading क्या होता है? दोस्तों व्यापार को हिंदी में व्यापार बोला जाता है. जिसका साधारण मतलब होता है किसी चीज को खरीदना और फिर उसे अच्छे और बड़े दाम में बेचना, ताकि Profit हो सके. ठीक इसी तरीके से Stock Market में Share को खरीदना और जैसे ही उस Share का दाम बढ़ जाए उसे बेचकर Profit कमाना. इसको हम Stock Market मे व्यापार कहते हैं. अब आप सोच रहे होंगे, Investment में तो यही होता है. तो दोस्तों मैं आपको बोलूंगा आप सही भी है और आप गलत भी है. 

Trading और Investment में क्या फर्क है?

Trading
Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020

आइए 2nd दूसरी सवाल पर.Trading और Investment में क्या फर्क है? दोस्तों Investment में हम अपने Share को लंबे समय तक रखते हैं. जैसे 1 साल, 2 साल,5 साल. लेकिन व्यापार में हम Share को बहुत कम समय तक रखते हैं. जैसे 1 मिनिट,1 घंटा ऐसे कुछ. 
Investment मैं हम अच्छे Company का Share को खरीदते हैं. क्योंकि Investment में Company का Share को लंबे समय तक रखते हैं. जबकि Trading पर हम बिना Company का डिटेल्स जाने बस दाम देखकर Share खरीदते हैं. क्योंकि व्यापार पे हमें दम से मतलब है. और जैसे दम बरता है हम Share को बेचकर Profit कमलते है. 
Investment मे पैसे लम्बे समयतक बनते है और Risk काम होता है. कोकि काम अच्छे Company का Share को खरीदता है. वही Trading मे पैसे बहुत जल्दी बन जाता है. पर यहां पर Risk थोड़ा ज्यादा होता है. दोस्तों Investment और Trading में सबसे बड़ा फड़ाके होता है, अगर हमने किसी Company को परके उसके Business को समझ कर और हम यह सोचकर ख़रीदा है कि,Company लंबे समय में बहुत अच्छा Grow करेगी तो हम इसे Investment कहेंगे. 
और अगर हमने किसी Company का Share बिना किसी पड़े बस दाम का पैटर्न को देखकर खरीदा है. ताकि जैसे ही दाम बढ़े हम उसे बेचकर Profit कमाले. तो हम इसे व्यापार कहेंगे. दोस्तों Company को ध्यान से पढ़ना और उनके Business को समझने के बाद हम उसको Fundamental Analysis कहते हैं. और हमें Investment करने से पहले हमें Fundamental Analysis जरूर करना चाहिए. 

पर अगर हम सिर्फ कंपनी का दाम को पढ़ते हैं, और उसके Pattern को Predict करने की कोशिश करते हैं, तो हम इसे Technical Analysis कहते हैं. और हमें Trading करने से पहले Share का Analysis जरूर करना चाहिए. 

Trading कितने प्रकार का होता है?

Trading
Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020
आइए चलते हैं 3rd सवाल पर, Trading कितने प्रकार का होता है? दोस्तों Trading का बसीकली 4 प्रकार का होता है. चलिए जान लेते हैं 4 क्या-क्या ट्रेडिंग है:-
  1. Scalping 
  2. Intraday
  3. Swing
  4. Position

Scalping

इस टाइप की Trading पर हम Share को कुछ समय के लिए खरीदते हैं. और जैसे ही इसका दाम थोड़ा सा बढ़ता है, हम उसे बेचकर Profit कमा लेते हैं. 

Example: एक उदाहरण के लिए अगर हम किसी भी Company का 10000 Share 100 रुपीस करके खरीदते हैं, और कुछ Minutes बाद जब शेयर का दाम ₹100 से बढ़कर ₹100;50 पैसा हो जाए तो जल्दी से उसको बेचकर हम 5000 का Profit कमा लेते हैं.तब हम इसको Scalping कहेंगे. 

Intraday

इस टाइप की व्यापार पर हम Share को कुछ घंटों के लिए रखते हैं. ठीक से उतरी कैसे Market बंद होने से पहले Share को Sell कर के Profit कमा लेते हैं. 


Swing

तीसरी टाइप की ट्रेडिंग को हम Swing कहते हैं. इस टाइप की व्यापार पर हम Share को कुछ दिनों तक रखते हैं. और 1 हफ्ते या फिर 2 हफ्ते के अंदर उन Share को Sell कर के Profit कम लेते हैं. 

Position

और चौथे टाइप की व्यापार को हम Position कहते हैं. इस टाइप की Trading पर हम Share को कुछ हफ्ते से लेकर कुछ मायने तक रखते हैं. और फिर उनको Sell करके Profit कमा लेते हैं. 

केया Trading से Regular इनकम कमाया जा सकता है?

Trading
Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020
दोस्तों अब हम आ गए हमारा आखरी सवाल पर, केया Trading से Regular इनकम कमाया जा सकता है? दोस्तों व्यापार से Regular इनकम कमाना बिल्कुल Possible है लईकिन आसान नहीं है. व्यापार से Regular इनकम कमाने के लिए हमें सबसे पहले पैसों की जरूरत होगी. क्योंकि अगर हम व्यापार पर छोटी पैसे से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो हमें इसके लिए ज्यादा Share लेना पड़ेंगे. 
इसके लिए हमें ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ेगी. पैसों के साथ-साथ हमें Technical Analysis की अच्छी अगेन होना चाहिए. तभी हम Price का Pattern को समझ सकेंगे. और सही समय पर Share को खरीद कर और सही समय पर Share को बेचकर Profit कमाएंगे.और इसके साथ साथ हमें Loose को सबसे कम रखने के लिए Stoploos की काम को अच्छे से समझना पड़ेगा. 
और दोस्तों Trading पर सबसे Important है अपना गलती से लगातार सीखना और हर ना मानना. क्योंकि हॉट Successful Tader - Successful तभी होता है जाओ अपनी लगातार Trading को अक्षय करता जाता है. तो आप भी अगर Successful Trader बनना चाहते हैं, तो इन सारे Points को अच्छे से Follow करें. 

Top 5 Trading प्लेटफार्म

Trading
Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020
चलिए दोस्तों जान लेते हैं, अगर हम या फिर आप Trading करना चाहते हैं, तो आपके और हमारे लिए 5 कौनसा अच्छा व्यापार प्लेटफॉर्म रहेगा:-
  1. Binomo
  2. OlympTrade
  3. ExpertOption 
  4. IQ Option 
  5. Trading 212

Conclusion :-

तो दोस्तों यह था आज का हमारा आर्टिकल Trading के ऊपर. इस पर हमने जाना है व्यापार क्या होता है? व्यापार और इन्वेस्टमेंट में क्या फर्क है? व्यापार कितने प्रकार का होता है? और व्यापार करने से क्या रेगुलर Income कमाया जा सकता है?.तो मैं दुआ करता हूं कि आपको सब समझ में आ गया होगा.अगर आपको और भी कुछ जानना है तो आप मुझे Comment सेक्शन पर जरूर बता सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post