Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]


Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी] : Backlink यह बहुत ही Important चीज है दोस्तों अगर आपके पास एक Blog या फिर Website है या फिर आप Blogging की फील्ड में काम करना चाहते हैं या फिर आप Blogging की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Also Read: मार्जिन मनी क्या है यह हिंदी में बताया गया है

Also Read: Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020



सबसे पहले यह सवाल आता है कि ए Backlink क्या होता है? यह Backlink आपकी Blog में कैसे Improvement करेगा? कैसे आपकी Search Engine- Backlink का बहुत होता है? कैसे Backlink सकते हैं? यह सारी चीजें हम इस Article में आज Details मैं बताने वाला हूं. ऐसे में ए Article बहुत काम की है. Backlink क्या है?

देखिए Backlink का मतलब क्या होता है? सबसे पहले यह समझिए. Backlink नाम से ही समझ में आ रहा है. Back मतलब पीछे से और Link मतलब Link होगा. आप जैसे देखिए कि आप Backlink का मतलब Simple सा Real Life में समझाता हूं, मान लीजिए मैं हूं और मुझे कितने लोग जानते हैं. उनके मेमोरी में अगर मेरे बारे में Details है, तो वहां से कोई मेरे बारे में पूछेगा तो तुरंत बतादेगा मतलब मैं एक अच्छा लोगों, और आज के समय में अगर मेरे बारे में कोई पूछता है कि मैं कौन हूं? और वह बता देता है तो अभी ले को विश्वास हो जाए कि हां मैं जो हूं एक अच्छा सा लोग हो और हमें भरोसा किया जा सकता है.

इसके अंदर से जो Content निकलेगा या फिर एक जो बताएगा वह सभी अच्छा होगा.ए Simple सी बात है. यही चीज होता है आपकी Blog या फिर Website में. Website से क्या होता है कि मान लीजिए, आपने कोई Website बनाया है. जैसे कि मेरा Website है या फिर ब्लॉक है. वह है www.hindivstech.xyz.और इस
www.hindivstech.xyz को कितने Website बालों ने Support कर रहा है यानी कि बता रहा है वह वाला example.com है और वहां पर आप जा सकते हैं. तोए हो जाता है एक भरोसा मिलता है. अब आपका सवाल हो सकता है, किसको भरोसा मिलता है? भरोसा का मतलब इंसान को! नहीं ए Search Engine को जैसेकि Google, Yahoo,Bing ऐसे बहुत सारे.सर्च इंजन का जितना भी Bots होता है वह पसंद करता है कि जितना ज्यादा Backlink होगा उतना ज्यादा उस Website में Redirect होगा. अब जैसे आपको Backlink का सबसे बड़ा फायदा बता देता हूं Indexing. अगर आपका कोई Blog है या फिर Post है, और उस पोस्ट या फिर Blog कालीन और एक अच्छा Website के साथ Link है. तो ऐसे में जब उसका पेज रैंक होगा तब वहां पर आपका Website का लिंक आ जाएगा. और इसके साथ-साथ Search Engine का जो Bots होगा आपकी Website को भी रेन कर देगा. आपको और एक चीज बताना छठा हु की, जैसे Backlink एक factor बना Blogging Industry मे Website की Industry मे याफिर खलीजिये Search Engine का Industry मे बहुत सारे लोग जो काम कर रहे हैं Backlink बनाना शुरु कर दिया. अभी Internet पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं,जो पैसा लेकर के Backlink बनाते हैं.

Link Juice केया है?

तो दोस्तों जब किसी भी वेबसाइट की होम पेज पर आपका वेबसाइट का लिंक छोड़ा जाता है या फिर आपका ब्लॉग का कोई भी एक आर्टिकल का लिंग जुड़ा हुआ रहता है. और यह पर सर्च इंजिन क्या करता है उस लिंक को फॉलो करता है. और इससे वहां से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक पहुंचे. तो जब सबसे पहले Backlink का बाद आता है तो Link Juice का बाद आता है.

Quality Backlink केया है?



Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]

दोस्तों यहां पर और एक चीज आता है. जब हम या फिर आप अपने Blog के लिए Backlink बनाते हैं तो हमेशा Quality Backlink होना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे ए Quality Backlink क्या है? तो देखो Quality Backlink का मतलब होता है कि मान लो आपका जो Blog है वह Fashion से Related है. अगर आपने जो Link बनाया है वह हो सकता है आपने खूब कोई Cooking की Website से लिया है.

हो सकता है कोई भी एक Cooking का Website है जो आपको Do Follow - Backlink लिया दे रहा है और वहां से जब Visitors आएगा तो ए Quality Backlink नहीं होता है. क्योंकि हाई High Quality का जो Backlink होता है अगर मानलो आपका कोई एक Fashion का Blog है.

और दूसरी जो Website है जहसे Visitors Link Follow करके आरहा है वोवी आपसे Related होणाचिये वोवी Fashion का Blog याफिर Website होना चाइये. इसका मतलब यह है कि एक Quality Backlink है. आपका जो Content है और उनका जो Content है वह Relevant है. इससे बनता है Quality Backlink जोकि बहुत जरूरी है एक Blog को बहुत ज्यादा Rank में लाने के लिए.

दोस्तों चलिए हम आब बात करते हैं Do Follow Backlinks क्या होता है और No Follow Backlinks क्या होता है?

Do Follow Backlink केया है?


तो दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं Do Follow Backlink की. यह बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपकी Blog पर होना ही चाहिए. आपके Do Follow Backlinks क्या है मैं आपको बता दूं देखिए:- Do Follow Backlinks वह है जो एक Website से दूसरी Website तक पहुंचने में यूजर को मदद करता है.

अगर आपको कोई भी एक Popular Website Do Follow Backlinkदेता है तो इससे आपका बहुत ही ज्यादा फायदा होता है. इससे आपको आपकी Website का Authority भी बढ़ता है और आपका साइड का Ranking भी बढ़ता है. तो यह जो Do Follow Backlinkहै आपका जितना भी सचिन जी ने जैसे कि Google इस पर Rank करने में आपको बहुत मदद करता है.


Also Read: डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं?


Also Read: Bitcoin क्या है? बिटकॉइन से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में!



और ए Do Follow Backlink आपकी Search Engine पर Rank करने में बहुत मदद करता है, इसलिए आपको हमेशा Do Follow Backlink बनाना चाहिए. देखिए Do Follow बैक लिंक को हम परमानेंट बैटलिंग क्या सकते हैं. क्योंकि यह बैटलिंग मिनिमम से मिनिमम 1 साल तक रहता है.

NO Follow Backlink केया है?


दोस्तों अगर बात करें No Follow Backlinks बैक लिंग के बारे में यानी कि No Follow Backlink होता क्या है? तो बस इसमें इतना ही फर्क है कि, इससे आपकी ब्लॉग में विजिटर्स तो आ जाता है लेकिन सर्चिंग में उसको Pass नहीं करता. मान लो अपने दो तरीका का Backlink बनाया है.

एक है Do Follow और एक है No Follow अब क्या होगा दोनों लिंग से आपकी Site पर Visitors आएंगे लेकिन No Follow Backlink से आपने जो Backlinks बनाया है उससे आपकी साइट पर Ranking नहीं होगा. लेकिन जो Do Follow Backlink है वह Search Engine में काफी Value रखता है.

No Follow Backlink - Permanent Backlink नहीं होता है. No Follow Backlink Site पे कुछ समय के लिए रहता है. यानिकि 6-7महीने के लिए आपकी वेबसाइट पर रहता है. अगर आपको किसी भी Social Media से बैटरी मिला है चाहे वह Facebook, Twitter etc वो सवी No Follow Backlink होता है. No Follow बैकलिंक के अंदर और एक चीज आता है जोकि है No Follow Comments.

Backlink कैसे बनाएं?


Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]

दोस्तों अगर हम बात करें Backlink बनाने के सबसे अच्छे तरीके की क्योंकि Backlink कैसे बनाया जाता है? तो मैं आपको बता दूं देखो सबसे बड़ी बात यह है कि, आपका जो Content है वह क्वालिटी Content होना चाहिए. अगर कोई भी विजिट और आपकी Website पर आए और उस कंटेंट को पढ़े और पढ़ने के बाद उस फिजिकल को अच्छे से समझ में आना चाहिए आपकी Content के बारे में. चलिए आप हम देख लेते हैं Backlinks बनाने का तरीका:-

Guest Post

Commenting Backlinks

Form

Directory Submission

Social Bookmarking

Backlinks बनाने के लिए Rules :-

Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]

दोस्तों अगर आप आदमी Website या फिर Blog के लिए Backlink बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारा Rules Follow करना पड़ता है, जैसे कि:-

आप जिस Website से या फिर जिस Blog से Backlink बना रहे हैं उस Blog का डीए और Website कि Domain Authority अच्छा होना चाहिए.

आप जिस Blog या फिर Website से अपने लिए Backlink बना रहे हैं उस Website का Spam Score कम होना चाहिए. अगर उन Website या फिर Blog का Spam Score ज्यादा है तो और अगर आप वहां से Backlink बनाए तो इससे आपका साइट कभी Spam Score बढ़ जाएगा.

आप जहां से अपने लिए Backlink बना रहे हैं उससे पहले आपको एक चीज ध्यान में रखना है जोकि है, आप के Nich यानी कि Category से Related Website से ही बैटरी बनाना है.

अगर आपकी Website पर No Follow Backlink ज्यादा है और Do Follow Backlinks कम है तब आपको चाय करना है कि ज्यादा से ज्यादा Do Follow Backlinks बनाने के लिए.

जितने ज्यादा Do Follow Backlink आपकी Website पर होंगी उतना ज्यादा आपका Website Rank करेंगे.

Backlink बनाने का फायदा:-

Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]


दोस्तों Backlink बनानेसे आपको बहुत सारे फायदे मिलता है. जैसे कि:-

आपका Blog या फिर Website का डोमेन अथॉरिटी बढ़ जाता है. आपका Blog या फिर Website Google में जल्दी से Index होना लग जाता है.

Backlink बनाने से आपका Post या फिर आपका Website Rank करता है.

Backlink बनाने के पहले आपको सबसे पहले करना है कि Keyword Research. क्योंकि आप अपने Blog का कौन सी Post को कौन सी सर्च Google के अंदर Rank करवाना चाहते हैं इसके लिए आपको Keyword Research करना पड़ता है. Keyword Research करने के बाद उसकी वार्ड पर आपको Backlink बनाना पड़ेगा.  

अगर आप अपने Article को Rank करवाना चाहते हैं तो उस Article का लिंग को इस्तेमाल करके आपको Backlink बनाना पड़ेगा.

Backlink बनवाना कोई बड़ा Science नहीं है. अगर Market पर कोई भी Website 100 Backlinks पर रह कर रहा है तो आप वहां पर 101 Backlink से आप अपने साइड कोलन कर सकते हैं.

Backlink बनाने से पहले आपको हमेशा Try करना है कि हमेशा Do Follow Backlink बनाने के लिए. आपकी Website के लिए 80% Do Follow और 20%No Follow Backlinks बनाना पड़ेगी.


Also Read: Google Adsense क्या है? जानिए हिंदी!


Also Read: Paytm kyc partner के लिए रजिस्ट्रेशन करने का सही तरीका जाने! 2020



दोस्तों इसके साथ-साथ मैं आपको और एक चीज बोलना चाहूंगा, अब जब आपने Website या फिर Blog के लिए Backlink बना रहे हो. तब आप Do Follow Backlink के साथ-साथ No Follow Backlink भी आपको बनवाना जरूरी है.

दोस्तों आपके लिए एक खुशखबरी है कि, आज हम इस Article में आपको फ्री में Top 20 High DA Profile Backlinks Creation Sites का लिस्ट देंगे. तो चलिए देखते हैं:


Top 20 High DA Profile Backlinks Creation Sites.


Backlink क्या है? | SEO के लिए backlinks क्यों जरूरी है? [हिन्दी]


WEBSITES                                 DA

Sites.google.com                        100

www.blogger.com                        99

www.wordpress.com                    94

www.soup.io                                 94

www.myspace.com                       94

www.livejournal.com                    94

www.blog.fc2.com                        94

www.pen.io/                                  93

www.lycos.com                             93

www.wix.com                                93

www.rediff.com                             92

www.deviantart.com                      92

www.wix.com                               92

www.storify.com                           92

www.xing.com                              92

www.Storify.com                           92     

www.Evernote.com                       92

www.yola.com                               91

www.wikidot.com                         91

www.weebly.com                          91


Also Read: GSTIN NO. क्या होता है? इंडिया के सभी राज्यों के GSTIN नम्बर लिस्ट देखे!

Conclusion :-

दोस्तों आज की इस Article मैं आपको Backlink के बारे में एक एक चीज अच्छे से समझाया है. जैसे कि Backlink क्या होता है? Backlink कितने प्रकार का होता है? Backlink बनाने का फायदा क्या है? इन सारी चीजें मैं अच्छे से मैं आपको अच्छे से समझाया हूं. अगर आपको और भी कुछ जानना है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन पर बता सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post