Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? : दोस्तों यदि आप एक Web Developer है और Website Develop करना चाहते हैं तो आपने एक नाम के बारे में सुना होगा जोकि है Hosting. एक Website बनाने के लिए Hosting का आवश्यकता पड़ती है. दोस्तों आज की इस Article में हम जानेंगे Hosting Kya Hai? 
Hosting कितने प्रकार का होता है? और आपके लिए कौन सा Hosting लेना अच्छा रहेगा? तो दोस्तों आज की इस Article में हम इन्हीं सवालों के बारे में Discus करेंगे. तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं:-

Hosting Kya Hai?

Hosting Kya Hai?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
सबसे पहले बात कर लेते हैं कि Hosting होती क्या है? जब कभी भी हम अपने File को Computer के Store करते हैं और उसको हम Website बनाकर Run करते हैं. तो वहां पर जो आपकी Website है उस पर जो File Excess हो रहा है और सभी के सभी File आपकी Computer या फिर Laptop से दिखाया जा रहा है. मतलब जब तक आप Hosting के लिए काम कर रहे हैं तब तब आपका जो Data है Computer से उठकर आपकी Website पर आ रहा है. तो वहां पर आपका जो Local Computer है 1 Server भर की तौर पर काम कर रहा है. 


Also Read: Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 

लेकिन आप चाहते हैं कि आपकी Website को Publicly Available करवाया जाए ताकि आप की Website पर अलग-अलग जगह से अलग-अलग Traffic आये. तो उस केस में आपको क्या करना पड़ता है, आपकी Website के लिए Hosting को Purchased करना पड़ता है, जहां पर आकर जोश Files होता है वह सब अभी Store कर देते हैं. उस Store की माध्यम से Publicly आपका जो Data है Website से Excess किया जाता है. भले हो एक Image हो या फिर पूरी की पूरी एक Website हो. इसलिए आपको 1 Server भर की आवश्यकता पड़ता है और Server को Purchased करना ही Hosting Purchased करना कहलाता आता है. 

इससे आप एक Time के लिए Rent पर ले लेते हैं. अब जितना Time के लिए उन Rent लेना चाहते हैं उस Time के लिए पैसों के बदले में उस Server आप को दिया जाता है. 

Hosting कितने प्रकार का होता है?

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
अब Hosting कितने प्रकार का होता है? अब हमें यह समझना है. होस्टिंग बहुत तरीके का होता है. जैसेकि:-
  1. Free Hosting
  2. Shared Hosting
  3. VPS Hosting
  4. Dedicated Hosting
  5. Managed Hosting
  6. Reseller Hosting
  7. loud Hosting

Free Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 


दोस्तों Hosting में सबसे पहले आता है Free Hosting. जब कोई कंपनी आपको Free में Hosting देता है तो उसके पीछे कुछ ना कुछ बातें होता है. हो सकता है शुरुआत में आपको Free में Hosting दे सकता है, और आप को बलाया जाएगा हमारे Website पर आओ और Free में Hosting लो. इस केस में उनको एक Plan मिल रहा है. कैसा Plan चलिए मैं आपको समझा देता हूं:-

आपकी Site को वह कभी भी बंद कर देंगे, 24 घंटे में दो-तीन घंटे के लिए Open रखेंगे बाकी Time बांधकर देंगे. आपको बोला जाएगा आपका जो Resources है वह आपने पूरा इस्तेमाल कर लिए हैं और अगर आप Hosting Purchased करोगे तो तो आप Hosting इस्तेमाल कर सकते हो. ऐसे बहुत Technical समस्या हमें फेस करना पड़ता है Free Hosting में. इसलिए मैं आपको कभी भी सजेशन नहीं दूंगा Free Hosting इस्तेमाल करने के लिए.

आप प्राप्त कर सकते हैं Free Hosting आपकी सभी आवश्यकताओं के साथ : ALL FREE HOSTING

Shared Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
Shared Hosting का मतलब है एक Hosting जिसको Multiple लोग इस्तेमाल करके एकसाथ में. मतलब एक Cpu से Multiple लोग इस्तेमाल करेगी अपना Website को Run करने के लिए. और उन Cpu में से अगर कोई भी एक का Sitw Rank जाएगी तो बाकी जितने भी Site उससे भी उसे Connected है अरुण को Pause कर दिया जाता है.


जिससे कि वहां पर उस Website को Control किया जाए. तो यहां पर एक Cpu को Multiple लोगों को लिए दिया जाता है और जैसे कि Multiple लोगों ने एक सिटी को इस्तेमाल कर रहा है इसके लिए इसका जो Price है वह Multiple लोगों में दे रहा है. अगर आप Blogging का शुरुआत कर रहे हैं तो मैं आपको हमेशा बोलूंगा Shared Hosting से अपना Blog को शुरुआत करें. उसके बाद अगर आपको लग रहा है आपका Website धीरे-धीरे रैंक कर रहा है तो आप अपना Hosting को Upgrade करते रहना. 

VPS Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
तो यहां पर तीसरा जो Category आता है वह है अभी VPS Hosting. VPS Hosting का Full Form होता है:- Virtual Private Server. मतलब कि 1 साल भर में चार अलग-अलग Part बना दिए, और 11 पाठ भोजपुरी Devide कर दिया गया है भाई, 1tb का Hard Disk मेरे पास और मैं 4 लोगों को दूंगा मतलब 4 लोग 256gb करके पाएगा. और 16GB का रैम था इसमें से 4GB करके सब लेगा. और इससे क्या होगा, कोई भी अपने Part से बाहर नहीं जाएगा. चाहे Part खाली रहे या फिर Part बत्ती रहे. दूसरे की Part से कोई भी Connection नहीं होगा.


मतलब Virtual तरीके से आपके Network को बना दिया गया है. मतलब Shared Hosting से थोड़ा बड़ा होता है VPS Hosting. जहां पर आप को एक पूरा का पूरा Part दिया जाता है, चाहे आप वहां पर एक Website Host करो या फिर 5 Website Host करो. और इसका जो Cost है Shared Hosting से थोड़ा ज्यादा होता है. अगर आपके पास 1000-2000 लोगों का Traffic है आपकी Website पर तो आप VPS Hosting में जा सकते हैं.

Dedicated Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
अब चौथे नंबर पर आते हैं Dedicated Hosting. अगर आपके पास बहुत अच्छा Traffic है. तो उस केस में Dedicated Hosting का इस्तेमाल करा जाता है. उसके लिए आपको एक पूरा का पूरा Server दिया जाता है. आप यहां पर उसके लिए Cost भी अच्छा पड़ जाता है क्योंकि आपको पूरा का पूरा Server दिया जाता है.


तो उस पूरी की पूरी Cpu पर किसी भी दूसरे का Website Run नहीं होगी. उस पूरी की पूरी Cpu में केवल आप आपका Website Run होगा. आप जैसे उसको Manage करना चाहते हो उस बैसे Manage हो जाएगा.

तो यहां पर इसका जो Cost है बहुत ही ज्यादा पड़ता है. जब आपका Website बहुत ही Popular हो जाता है तब आपको Dedicated Hosting के लिए जाना पड़ता है.

Managed Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
उसके बाद आता है Managed Hosting. Managed Hosting में होता है क्या, Particular एक Program के लिए जो Hosting Manage किया जाता है उसको Managed Hosting किया जाता. जैसे कि आप नाम सुना होगा Wordpress Hosting. 


Wordpress Hosting में क्या किया जाता है कि, आपकी Cpu को इस तरीके से Configuration किया जाता है जिससे आपका जो Wordpress में Website रहेगी वह Optimize हो जाएगा. इससे उसका Speed बढ़ जाएगा, Capacity बढ़ जाएगा और Website का जो साइज है वह काम हो जाएगा.

ऐसे कुछ Tools का इस्तेमाल किया जाता है जहां पर आपकी Website को थोड़ा Optimize किया जाता है जिससे उसका Ranking और Speed बढ़ जाता है. इस तरीके का Hosting को हम बोलते हैं Managed Hosting.

Reseller Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
इसके बाद आते हैं Reseller Hosting. Reseller Hosting में क्या होता है कि, आपने एक Company से अपने नाम से एक Cpu को Register कर लिया और आप उस Cpu को अपने Clients के लिए भेज सकते हैं. मान लो 10000 की मायने की हिसाब से हमने उस Cpu को Company से ले लिया और उस Cpu में मान कर चलो हमने 20 लोगों का Websites Store किया है और उससे अलग अलग से Charge करेंगे. यानी कि 20 लोगों से पूरा का जो Hosting का खर्चा वह उठ जाएगा. तोए होता है हमारा Reseller Hosting. मतलब आप उसको Resell कर रहे हो, आपने Purchased किया कम दाम में और ज्यादा पैसों में Sell कर रहे हो तो ऐसे होता है Reseller Hosting. 

Cloud Hosting

Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है?
Hosting Kya Hai? | Hosting कितने प्रकार का होते है? 
अब हम बात करते हैं यहां पर, ऐसे लोग जिनका Initial स्टेट है, जिसकी Website पर मायने में 4-5 लाख के आसपास Visitors आ रहा है. दिन के बात करो तो 5-7 हजार विजिटर आ रहा है. या फिर 10000 तक आ रहा है. तो आप कौन सा Hosting लेना Prefer करोगे. तो मैं आपको यहां पर बता दूं आपको इन सब को बीच में एक Hosting मिलता है जिसका नाम है Cloud Hosting. 


Cloud Hosting में क्या होता है, ऐसे में एक Cloud Hosting का ही Part होता है, इसका Capacity थोड़ा ज्यादा होता है. क्योंकि Cloud Hosting में क्या होता है कि अलग अलग Location की Server को Connected करता है. आपस में Internet की माध्यम से. जैसे एक Singapore का Server ले लिया, एक Mumbai का Server ले लिया, एक America का ले लिया. अब अगर आपकी Website को India से Excess किया जाएगा तो ताकि India पर जो Mumbai का शहर भर है वह Located कर देगा.

अगर आप की Usa से से Traffic आ रहा है तो Usa की Traffic को उठा कर दे देगा. तो इस केस में आप का Speed जो है बाहर जाएगी. और इससे आपका Website का Copy Multiple Server पर रहता है. जिससे आपका Data Loss होने का Chance बहुत बहुत कम हो जाता है. अगर आपकी 1 Server में कोई Problems है तो तब आपको दिक्कत लेने की कोई बात नहीं क्योंकि आपका और भी Copy बाकी सर घर पर रहता है. और आप वहां से उसका Backup आसानी से कर पाएंगे. 

Also Read: आईपी एड्रेस क्या हैं (what is ip address in hindi). 

    Also Read: SSD VS HDD में क्या डिफरेंस है? विस्तार से जानिए हिंदी में!

तो मैं आपको बताऊंगा कि आज की Time पर आपको Cloud Hostingपर जाना चाहिए. आगरा की वेबसाइट पर बाटे 5 से 10000 Traffic आये तो. या फिर Monthly आपकी Website पर 4-5 Lakhs Traffic आये तो. इसके लिए आपको उतना ज्यादा खर्चा नहीं पड़ता है. इसके लिए आपको शायद 400 से ₹500 पड़ता है मायने में. मैं आपको Personaly Suggests करूंगा कि आप Cloud Hosting का इस्तेमाल करें.

Conclusion

तो दोस्तों मैं दुआ करता हूं कि आपको Hosting के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. मैंने यहां पर आपको एक एक चीज Hosting के बारे में अच्छे से समझाया है. जैसे कि Hosting kya hai? Hosting कितने प्रकार का है? और आपको कौन सा Hosting लेना चाहिए? अगर आपको और भी कुछ जानना है तो तो आप नीचे मुझे Comment करके बता सकते हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post