Fastag kya Hai
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? 
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? : 5 December से Fastag को एकदम Mandatory कर दिया गया है अगर आपके पास एक 4 Wheeler है तो. तो आप की 4 Wheeler के शिक्षा के ऊपर एक Fastag का स्टीकर लगा होना जरूरी है.

Also Read: Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 

तो ऐसे में सवाल यह आता है कि आखिर ए केउ Mandatory है? इस से क्या Benefits मिलने वाला है? और सबसे बड़ा सवाल आखिरकार ए Fasttag Kya Hai? जो कि आज की समय पर इतना जरूरी होने लगा है. इसीलिए इस पूरे Article को शुरू से लास्ट तक पढ़िए ताकि आपको Fastag के बारे में पूरी जानकारी मिल सके. तो चलिए शुरू करते हैं:-

दोस्तों हम यहां पर सबसे पहले समझेंगे Fastag Kya Hai? Fastag का Benefits क्या है? और इसको हम कहां से ले सकते हैं? दोस्तों December 2019 से Fastag Mandatory होगया है. Tol Plaza को सवी लेन को Fastag लेन बनादिया जायेगा और आपको अपनी Car को Tol Plaza से पास करनेके लिए Fastag को जरुरत पड़ेगी. बिना Fastag से आप अपने Car को Tol Plaza से पास नहीं करपाएंगे. 

Toll Tax क्या है

दोस्तों Fastag Kya Hai? इसको जाननेके लिए आपको इसे पेहेले Toll Tax को समझना पड़ेगा. तो चलिए मे आपको समझाता हु:- असल में एक Tax है की जब आप अपने गाड़ी को किसी भी हाईवे पर चलाते है तो उसका Tax भरना पड़ता है और उस Tax को आखिर कैसे दीजियेगा ? आखिर कैसे पता चलेगा की आप किस हाईवे का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए सभी नेशनल हाईवे पर Toll Tax कलेक्शन करने के लिए Toll Plaza बनाया गया है.

Fastag Kya Hai?

Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है?
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? 
दखिए सबसे पहले Fastag एक Card है. Tag जैसे होते है ना Tagging के लिए होते है तो ए एक Tag है. इस System में एक चिप बनाया गया जिसे एक तरह अ Card कह सकते है और ये RFID Card होता है , आपको याद है Metro Station पर जैसे Card होता है तो उसमे भी RFID होता है और उसमे पहले से पैसा रहता है और जैसे ही आप Metro Station पर उसका इस्तेमाल करते है तो अपने आप कितना पैसा लेना है उसमे से ले लिया जाता है.

Fastag कैसे काम करते है?

Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है?
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? 
इसके लिए दोस्तों आपकी Car को सामने बाले सीसा मे Fastag का Card लगबाना पड़ेगा. जब आपके Car Tol Plaza पर पूछेगा तब Tolplaza पर lage हुए Sensor आपकी गरिमे जो Fastag का Card लगाया है उसको तुरंत Scan करेगा. उसकेबाद आपकी Fastag Card से पैसा कतलिया जायेगा.

एक Fastag को आप 5 साल तक अपनी गारी मे लगा सकते हो. उसके बाद आपको फिरसे नया Fastag लगबाना पड़ेगा. आप जैसे अपनी Metro Card मे Recharge करते हो बेसेही आपकी Fastag Card पै Recharge करना पड़ेगा. इस तरीकेसे Fastag काम करते है. 

Fastag से Benefits क्या है?

Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है?
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? 
इसका Benefits ये होगा की अब आपको देर तक Car को लाइन में नही लग्न होगा , अगर आपके गाड़ी में Fastag है और उसमे पैसा रिचार्ज करवा के रखे है तो Fastag वाले लाइन में Car को ले जाये और उसी Tol Plaza में ऊपर से एक Fastag RFID रीडर लगा होगा जो की आपके Car के शीशा पर जो Fastag लगा होगा उसको रीड करने उसमे से पैसा ले लेगा और आपके लिए Toll Plaza का Gate आपने आप खुल जायेगा.

Fastag कहा से ख़रीदे?

Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है?
Fastag kya Hai और इसका फयदा क्या है? 
इसको आप अपने नजदीकी Bank से भी खरीद सकते है और Online भी खरीद सकते है जैसे की Paytm से भी खरीद सकते है , वैसे ये बैंक भी आपको ये सुविधा देती है :-

• Fastag ICICI Bank
Axis Bank Fastag
• Fastag Paytm

Conclusion

दोस्तों आपतो जनतेहि है, 2019 को December से Fastag Mandatory करदिये गया है जैसेकि हमने यहापर आपको बताया है. मैने आपको Fastag से संधित पूरा जानकारी देनेकी कोशिस किया है.

Also Read: आईपी एड्रेस क्या हैं (what is ip address in hindi). 

     Also Read: SSD VS HDD में क्या डिफरेंस है? विस्तार से जानिए हिंदी में!

जैसेकि:- Fastag Kya Hai? Fastag कैसे काम करते है? Fastag का Benefits क्या है? ऐसे बोहोत सारे चीजे. दोस्तों अगर आपको ओरवी कुछ जानना हटो आप हमें Comment करते बता सकते है और अगर अच्छा लगे तो आपकी दोस्तों के साथ जरूर Share करना.

Post a Comment

Previous Post Next Post