mutual funds
Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 

Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? :
दोस्तों आज के इस Article में हम बात करेंगे Mutual Funds के बारे में. जी हां दोस्तों इस Article पे मैं आपको बताऊंगा Mutual Funds क्या होता है? और Mutual Funds कैसे काम करते हैं? और आप भी कैसे इन Mutual Funds में Investment कर सकते हैं?

दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसकी एक Extra Income हो या फिर उनका जो सेविंग है उसको कई अच्छे जगह पर Investment करके अच्छे Return पाने के लिए. तो इसीलिए कुछ लोग अपने पैसे को Bank में रखते हैं. वहां से उनको कुछ Interest आता है. कुछ लोग अपने पैसा का Fixed Deposits करवाता है. या फिर कुछ लोग Gold में इन्वेस्ट करते हैं. या फिर कोई Digital Marketing पर Investment करता है. दोस्तों कुछ लोग ऐसा रहता है जो कि Confused रहता है उनका पैसा को कहां Investment किया जा सकता है?

  Also Read: मार्जिन मनी क्या है यह हिंदी में बताया गया है
  Also Read: Trading केया होता है? | Trading से संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में | Trading 2020

तो दोस्तों उन लोगों के लिए है यह काफी अच्छा ऑप्शन Mutual Funds का. Mutual Funds में Investment करने के लिए आपको कोई Demat Account का जरूरत नहीं है. दोस्तों Mutual Funds में थोड़ा सा Risk तो रहता है लेकिन आप Mutual Funds में मायने में 1000 करके भी Investment कर सकते हैं. और उसमें कुछ ज्यादा Risk भी नहीं है. और आप अपनी समझदारी से आपके Involved को आगे ले जा सकते हैं. और आपको इसमें साल में 10 से 20 पर्सन का Growth भी देखने को मिल जाता है Mutual Funds में.

 Mutual Funds क्या है?


Mutual Funds में इन्वेस्ट करने के लिए आपको कोई भी एक Website पर जाकर E Kyc कंप्लीट करना है. ए करने के बाद आप Mutual Funds में Investment कर सकते हैं. दोस्तों जिसको Share Market की बारे में Knowledge नहीं है उसको मुश्किल होता है. तो इसीलिए आप Mutual Funds मैं Investment करके आप Share Market पर Investment करते ही है. क्योंकि आपका जो पैसा है वह Highly Qualified  Professional Manager Share Market पर Investment करता है.

Mutual Funds कैसे काम करता है?

mutual funds
Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 


तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं Mutual Funds इसका नाम से ही इसका मतलब है.Mutual Fundsमतलब कुछ लोग मिलकर एक Fund House में अपना पैसा दे देते हैं यानी कि कुछ लोग Pool कर देता है अपनी पैसा को एक Fund House में. वह Fund House 1 हाईली Highly Qualified Manager पॉइंट कर देता है आप लोगों का Investment को Manage करने के लिए. योनि की Market में Invest करने के लिए.

और जो Fund Manager आपका पैसा को Invest कर देताा हैमैनेजर आपका पैसा को Invest कर देता है. और समय ke साथ साथ जब Returns आते है यानिकि Profit होता है उसमेंं सेउसमें से 2-2.5% Fund Manager रख लेता है.और आपके पास पूरा का पूरा Profit Transfer कर दिया जाता है.और वो Profit सवी Investers मे बाद दिया जाता है अपनी अपनी Investment के हिसाब सेे. आप समझ गए होंगे इस तरीके से Mutual Funds काम करता है.


Mutual Funds कितने प्रकार का होता है?

mutual funds
Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 


तो मैं आपको बता दूं Mutual Funds 3 या फिर 4 प्रकार का होता है.

  1. Equity Funds
  2. Balanced Funds
  3. Debet Ended Funds


Equity Funds:


Mutual Funds जो है वह Equity में Investment किया जाता है. और वह Investment वाले होते हैं यानी कि वहां पर जो Risk होता है वह ज्यादा होता है. लेकिन मैं आपको बता दूं कि, जिसमें Risk ज्यादा होता है वहां पर Profit  कमाने का संभावना ज्यादा ही होता है. आप सब जानते हैं कि, बिना Risk लिए ही कुछ नहीं मिलता है. कुछ ना कुछ पाने के लिए कुछ ना कुछ खोना ही पड़ता है. तो Equity Funds में आपका जो Risk है वह ज्यादा होता है.

Balanced Funds:


दूसरा जो Funds सोता है वह है Balanced Funds. इनमें क्या होता है कि, आपका जो पैसा है उसमें से कुछ हिस्सा Equity Funds मैं लगाया जाता है और कुछ हिस्सा Dead Ended Funds मे लगाया जाता है. जहां पर आप का Profit और Risk उसको बैलेंस किया जाता है. आपका Risk भी कम होगा और वहां पर आपका Profit भी ठीक-ठाक होगा.

 Also Read: डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं?
  Also Read: Bitcoin क्या है? बिटकॉइन से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में!

Debet Ended Funds:


लेकिन अगर आप Debet Ended Funds में Investment करते हैं तो वहां पर आपको Risk कम मिलता है. और वहां पर उनका Profit भी उसी हिसाब से कम मिलता है.

तो आपके पास यहां पर काफी ऑप्शन होता है Mutual Funds में Investment करने के लिए. आप Equity Funds मे याफिर Dead Funds मे लगा सकते है. अगर आप Mediam Risk को Chosen करते है तो आप Balanced Funds मे लगा सकते है.

Mutual Funds मे Investment करनेसे पहले कुछ जानकारी

Mutual Funds
Mutual Funds केया है? | Mutual Funds Investment कैसे शुरू करें? 


तो दोस्तों मैं आप को और एक बात बता देना चाहता हूं, अगर आप ज्यादा पैसा या नहीं की 1000000 या फिर 2000000 पैसा भी इंग्लिश में कर सकते हैं. और यहां पर आपको अपने हिसाब से 5 साल या फिर 10 साल के लिए Investment कर सकते हैं.

 Also Read: Google Adsense क्या है? जानिए हिंदी!
  Also Read: Paytm kyc partner के लिए रजिस्ट्रेशन करने का सही तरीका जाने! 2020

आप कोई भी Company पर Investment करने से पहले, उस Company का पिछले वाला History को आप जरूर पड़ेगा, और Investment करते समय उन Form को अच्छे से पड़ेगा, और इंग्लिश में करने से पहले उन कंपनी से बारे में और भी जानकारी पड़ेगा.


Conclusion

तो दोस्तों मैं दुआ करता हूं आपको Mutual Funds बारेमे सब कुछ समाज मे अजय होगा. मे एहपर Mutual Funds केया है?  Mutual Funds कैसे काम करता है?  Mutual Funds कितना प्रकार का होते है? और Mutual Funds मे Investment करनेसे पेहेले आपको किन किन चीजों ka धियान रखना रहा वोवी आपको इस Article पे मे आपको बताया है. अगर आपको ओरवी कुछ Mutual Fundsके बारेमे जाने है तो आप हमें निचे Comment करके बता सकते है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post